Alarm Manager : Android studio में कैसे लगाए

Spread the love with your friends

Implementation of Alarm manager in android studio
Implementation of Alarm manager in android studio

नमस्कार दोस्तों, आज हम अलार्म मैनेजर के बारे में जानेंगे। जैसा कि हम जानते हैं कि ओरेओ अपडेट के बाद या एंड्रॉइड एपीआई लेवल 28 के बाद, Google सेवाओं में कुछ सीमाएं प्रदान करता है। Oreo अपडेट से पहले या Android 8.0 के नीचे, हम किसी भी समय और समय की किसी भी सीमा के बिना किसी भी समय अंतराल के साथ सेवाएं चला सकते हैं।

लेकिन OREO अपडेट के बाद, बैटरी को बचाने के लिए Google द्वारा प्रदान की गई कुछ सीमाएँ। सर्विस चालू रहने के कारण मोबाइल की बैटरी खत्म हो गई। अब बाजार में सभी मोबाइल फिक्स्ड बैटरी के साथ आ रहे हैं, इसलिए अगर बैटरी खत्म हो गई तो मोबाइल डिवाइस बेकार है। तो इस प्रकार का खोया हुआ Google Android में सीमाएं करके Android मोबाइल में सेवाओं में सुधार करता है।

Google द्वारा स्वीकृत Android एप्लिकेशन में न्यूनतम सेवा विलंब लगभग 15 सेकंड है। सबसे लोकप्रिय मोबाइल एप्लिकेशन ब्रांड सीमा तोड़ सकता है। सेवाओं के लिए Google एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन में कई प्रकार की विधि प्रदान करता है जैसे एंड्रॉइड अलार्म मैनेजर, जॉब स्कड्यूलर और वर्क मैनेजर।

आज हम बताएंगे कि एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन में एंड्रॉइड अलार्म मैनेजर को कैसे लागू किया जाए। तो चलिए शुरू करते हैं एक अलार्म मैनेजर कोड।

int i=15;
Intent intent1 = new Intent(getApplicationContext(), MyBroadcastReceiver.class);
PendingIntent pendingIntent = PendingIntent.getBroadcast( getApplicationContext().getApplicationContext(), 234324243, intent1, 0);
AlarmManager alarmManager = (AlarmManager) getApplicationContext().getSystemService(ALARM_SERVICE); assert alarmManager != null;
alarmManager.cancel(pendingIntent); //alarmManager.set(AlarmManager.RTC_WAKEUP, System.currentTimeMillis()+ (i * 1000), pendingIntent);
 alarmManager.setRepeating(AlarmManager.ELAPSED_REALTIME_WAKEUP, SystemClock.elapsedRealtime()+10000,60000, pendingIntent);

यह कोड एंड्रॉइड एप्लिकेशन में अलार्म मैनेजर को प्रदर्शित करता है। यहां हम दूसरी सेवा शुरू करने के लिए 15 सेकंड की देरी के साथ RTC_WAKEUP लागू करते हैं।

और इरादे में हम एंड्रॉइड में अलार्म मैनेजर द्वारा प्रदान की गई घटना को चुनने के लिए ब्रॉडकास्ट रिसीवर लागू करते हैं। हम अलार्म मैनेजर द्वारा कार्य को पूरा करने के लिए एक लंबित इरादे को भी लागू करते हैं।

दो और तरीके हैं जिन्हें हम लागू करते हैं एक पर टिप्पणी की जाती है जैसे “alarmManager.set” केवल एक अलार्म सेट करता है और दूसरी विधि जिसे हमने “setRepeating” लागू किया है जो एक अलार्म मैनेजर इंस्टेंस खत्म होने के बाद अलार्म दोहराना जारी रखता है।

तो दोस्तों यह अलार्म मैनेजर का कार्यान्वयन है, यहां हमें किसी विशेष निर्भरता की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एंड्रॉइड द्वारा सिर्फ एक मुख्य कार्यक्षमता है।

तो दोस्तों अगर आपके पास उपरोक्त पोस्ट के बारे में कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। धन्यवाद


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com