Power Manager : क्या आपकी App की सर्विस स्क्रीन लॉक के बाद भी नहीं चलती

Spread the love with your friends

Android studio Power Manager
Android studio Power Manager

दोस्तों , आज हम बात करने वाले है , की जब हम एंड्रॉडी स्टूडियो में सर्विसेज का उपयोग करते है , तब कुछ उसेर्स को ये समस्या आती है की जब मोबाइल की स्क्रीन को लॉक कर दिया जाये तो सर्विस काम नहीं करती , या कुछ प्रोग्रामर्स के ये इशू सामने आते है की मोबाइल की स्क्रीन लॉक होने के ंबाद भी सर्विस को कैसे स्टार्ट किया जाये।

वैसे तो इस समस्या को सोल्वे करने के काफी तरीके है जैसे की हमे ‘Start_Stick’  का उपयोग कर सकते है या हम उस मोबाइल एप्लीकेशन की सेटिंग में जा कर परमिशन दे सकते है : ‘Auto Start ‘:’ON ‘.

लेकिन फिर भी इस समस्या का का प्रॉपर सलूशन नहीं है। तो दोस्तों आज हम इसी समस्या का समाधान करने के लिए आपको परमानेंट सलूशन देने वाले है।  अगर आप चाहते है की आप की मोबाइल एप्लीकेशन की सर्विसेज मोबाइल स्क्रीन के लॉक होने के बाद भी लगातार चलती रहे तो इसके लिए आपको Power Manage का उपयोग करना पड़ेगा।

Power Manage में काफी ऐसे मेथड्स है जिनका उपयोग करके हम अपनी मोबाइल में लगी Services को लगातार बिना रुके चला सकते है।  तो चलिए हम देखते है की इसको इम्प्लीमेंट कैसे किया जाता है :

अपने मोबाइल एप्लिकेशन में पावर मैनेजर को लागू करने का तरीका जानें: सिंटेक्स:

PowerManager powerManager = (PowerManager) getSystemService(POWER_SERVICE);

PowerManager.WakeLock wakeLock =powerManager.newWakeLock(PowerManager.PARTIAL_WAKE_LOCK, “MyApp::MyWakelockTag”);

wakeLock.acquire(5 * 1000 /*10 minutes*/);

तो इस सिंटेक्स का उपयोग करके हम एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन में पावर मैनेजर को लागू कर सकते हैं। पावर मैनेजर हमारे मोबाइल एप्लिकेशन को हमारी मोबाइल सेवाओं को जगाने का एक तरीका प्रदान करने में मदद करता है। पावर मैनेजर की कई विधियाँ हैं, जैसे:

  1. ACQUIRE_CAUSES_WAKEUP:

जब आपका मोबाइल एप्लिकेशन वेक लॉक प्राप्त कर लेता है तो इस विधि का उपयोग स्क्रीन पर बने रहने के लिए किया जाता है।

  1. ACTION_DEVICE_IDLE_MODE_CHANGED:

जब आपका डिवाइस निष्क्रिय मोड बदलता है तो यह प्रसारण रिसीवर के साथ काम करने के लिए एक सिंगल उत्पन्न करता है। या हम कह सकते हैं कि जब आपके मोबाइल डिवाइस की निष्क्रिय स्थिति बदल गई है तो एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस में एक सिग्नल उत्पन्न होता है और हम एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस में ब्रॉडकास्ट रिसीवर के माध्यम से कार्य कर सकते हैं।

  1. ACTION_DEVICE_LIGHT_IDLE_MODE_CHANGED:

पावर मैनेजर की यह विधि एक सुविधा प्रदान करती है जब आपके मोबाइल डिवाइस की स्क्रीन लाइट निष्क्रिय स्थिति बदल जाती है तो एक सिग्नल उत्पन्न होता है जो लाइट आइडल स्टेट चेंज ब्रॉडकास्ट रिसीवर के साथ काम करता है। या आप वहां अपना काम कर सकते हैं। आप आगे इस विधि का उपयोग करके राज्य की जांच कर सकते हैं: isDeviceLightIdleMode (); . यह विधि एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस में मैन्युअल रूप से निष्क्रिय प्रकाश स्थिति परिवर्तन की जांच करने की सुविधा प्रदान करती है या नहीं।

  1. ACTION_POWER_SAVE_MODE_CHANGED:

 इस विधि से आप अपना काम तब कर सकते हैं जब आपका मोबाइल डिवाइस पावर सेविंग मोड में चला गया हो। या हम कह सकते हैं कि यह विधि एक घटना प्रदान करती है जब आपका मोबाइल पावर सेविंग मोड बदल जाता है। यदि आप मैन्युअल रूप से स्टेट या पावर सेविंग मोड की जांच करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल एप्लिकेशन में इस विधि का उपयोग कर सकते हैं: isPowerSaveMode ()

  1. LOCATION_MODE_ALL_DISABLED_WHEN_SCREEN_OFF:

जब आपका मोबाइल पावर सेविंग मोड में जाने के लिए तैयार हो तो पावर मैनेजर की यह विधि सभी स्थान रिसीवर या प्रसारण रिसीवर को अक्षम कर देती है। या हम कह सकते हैं कि जब आपका एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस पावर सेविंग मोड में चला गया तो डिवाइस लोकेशन रिसीवर्स को डिसेबल कर देता है।

  1. LOCATION_MODE_FOREGROUND_ONLY:

पावर मैनेजर की इस पद्धति में, जब आपका मोबाइल एप्लिकेशन पावर सेविंग मोड में चला जाता है, तो यह विधि सभी लोकेशन रिसीवर्स को डेटा इंफ फोरग्राउंड भेजती है, यूआई थ्रेड पर यह विधि लोकेशन डेटा भेजने में असमर्थ है।

  1. PARTIAL_WAKE_LOCK :

यह पावर मैनेजर विधि आपके मोबाइल स्क्रीन के लॉक होने पर, लेकिन स्क्रीन और मोबाइल कीपैड की लाइट बंद होने पर CPU को चलाने की अनुमति देती है। इस विधि से आपका डिवाइस एक ऑफ स्टेट जैसा दिखता है लेकिन आपके डिवाइस का सीपीयू चालू स्थिति में रहेगा। तो दोस्तों, ऐसी कई विधियां हैं जो एक पावर मैनेजर मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स को प्रदान करता है और उनकी घटनाओं के अनुसार हम पावर मैनेजर का उपयोग करके कई कार्य कर सकते हैं। बहुत सारी विधियाँ हैं जैसे:

SCREEN_BRIGHT_WAKE_LOCK, SCREEN_DIM_WAKE_LOCK, THERMAL_STATUS_CRITICAL, THERMAL_STATUS_EMERGENCY, THERMAL_STATUS_LIGHT, THERMAL_STATUS_MODERATE, THERMAL_STATUS_NONE, THERMAL_STATUS_NONE, THERMAL_STATUS_NONE, THERMAL_STATUS_NONE

और पावर मैनेजर कई सार्वजनिक तरीके भी प्रदान करता है, अधिक जानकारी के लिए आप पावर मैनेजर सार्वजनिक विधियों के बारे में हमारी और पोस्ट पढ़ सकते हैं। तो दोस्तों अगर आपको Power Manager के बारे में कुछ आईडिया है या इस पोस्ट के बारे में आपका कोई सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। धन्यवाद।


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com