Virat Kohli : विराट कोहली के बारे में ये जान कर आप हो जायेगे हैरान

Spread the love with your friends

Virat Kohli

दोस्तों, क्रिकेट खेल आज दुनुनिया भर के युवाओ का काफी मनोरंजक गेम बन चूका है | भारत जैसे देश में तो काफी युवा लोग इस खेल में अपनी ज़िन्दगी आजमाने के लिए निकल पड़े है | जिनमे से कुछ प्लेयर्स को अछि कामयाबी मिलती है तो कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते |

भारत में आज एक से बढ़ के एक दिगज प्लेयर्स है जो क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम कमा चुके है जैसे की सचिन तेंदुलकर , श्री नाथ, आशीष नेहरा , महेंद्रसिंह धोनी , सौरव गांगुली , हरभजन सिंह , वीरेंदर सहवाग , वायरल कोहली आदि |

भले ही ये प्लेयर्स क्रिकेट की दुनिया के आज जगमगाते स्टार्स है लेकिन इसके इस गौरव और नाम की दुनिया के पीछे एक बहुत ही मेहनत और लगन छुपी हुई है |

इन्होने जिस कदर मेहनत और लगन दिखाई है उसी की वजह से ये आज इन कामयाबी की बुलंदियों को छू पाए है |

ऐसे ही एक क्रिकेटर और भारत की क्रिकेट टीम के कॅप्टन भी रह चुके है और जिनका नाम है विराट कोहली | इनके बारे में हम आपको बताने वाले है | हम आपको बतायेगे की कैसी कैसी मुस्किलो का सामना करते हुए विराट  कोहली आज इस मुकाम पे पहुंचे है | हम आपको आज विराट कोहली के जीवन से जुड़े कुछ खास रोचक तथ्यों के बारे में भी यहाँ बताने वाले है।

दोस्तों विराट कोहली का जनम दिल्ली में , ५ नवम्बर १९८८ को हुआ था।  वो बचपन से ही खेल कूद में रूचि रखते थे।  जहा तक वायरल कोल्हि के सवभाव की बात की जाये वो बहुत गुस्से वाले सवभाव के रहे है और अग्रेसिव भी।

उनके पिता का नाम प्रेम कोहली है और माता का नाम सरोज कोहली है | उनके पिता एक क्रिमिनल लॉयर है |

जहा विराट कोहली की एजुकेशन की बात की जाये उन्होंने 12th सैंडर्ड तक अपनी एजुकेशन कम्पलीट की है। उन्होंने अपनी एजुकेशन विशाल भर्ती पब्लिक स्कूल, दिल्ली से पूर्ण की। इसके अलावा उन्होंने Saviour Convent Senior Secondary School, Paschim Vihar, Delhi से भी अपनी एजुकेशन पूरी की।

विराट कोहली के बचपन का नाम ‘चिक्कू’ है लोग प्यार से उन्हें इसी नाम से कह कर बुलाते थे।

उसकी बड़ी बहिन का नाम भावना कोहली है और उनके बड़े भाई का नाम विकास कोहली है।

विराट कोहली हिन्दू धर्म से सम्बंद रखते है और उनका सुर्नामे खत्री है

विराट कोहली का प्रेजेंट घर गुडगाँव में है वो गुडगाँव के DLF फेज १,स-ब्लॉक में रहते है।

विराट कोहली को बचपन से ही घूमने , नाचने औरगाने  गाने का शोक रहा है।

बचपन से जब उनका मन स्टडी में नहीं लगा तो उनके पिता ने उन्हें खेल में रूचि होने के कारण एक स्पोर्ट्स अकेडमी ज्वाइन करवा दी।  जिस समय उनके बचपन के कोच का नाम अजित चौधरी था।

एक बार २००३ में में उनके एककोच ने अकेडमी में आशीष नेहरा को आमंत्रित किया और उस समय आशीष नेहरा ने विराट कोहली को सम्मानित किया क्योंकि विराट कोहली ने दिल्ली में २००२-२००३ में पोली उमरीगर ट्रोपी में सबसे जयादा रन हासिल किये थे. भाग्य की कैसी विडम्बना थी की आशीष नेहरा को क्या पता की एक दिन वो इसी बच्चे की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम में खेलेंगे।

जब विराट कोहली ने अपना पहले ऑडिशन स्टेट टीम के लिए दिया तो एक अच्छे प्रदर्शन के बाद भी उनको रिजेक्ट कर दिया वो रात भर रोये और उनको ये समझ नहीं आया की आखिर वो रिजेक्ट क्यों हो गया।  लेकिन विराट कोहली ने हिम्मत नहीं हरी और वो निरन्तर प्रयासरत रहे और आज वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान तक का सफर तय कर चुके है।

दोस्तों आज हम विराट कोहली के कुछ खास पहलुवो पे एक नजर डालते है :

उम्र : २०२१ के अनुसार ३३ वर्ष पुरे हो चुके है।

पत्नी : वैसे तो विराट कोहली के काफी अफेयर्स रहे है है मीडिया के अनुसार जैसे की Sarah-jane dias(एक अभिनेत्री ) , sanjana (Model), Tamanna Bhatia ( Actress), Izabella Leite (A Brazillian model and rumour), Mansha Bahl ( Indian modal and actress) and Anushka sharma . लेकिन अंत में उन्होंने अनुष्का शर्मा से शादी की।  आज उनकी एक बेटी भी है जिनका नाम वामिका है।

हाइट : विराट कोहली की हाइट १७५ कम है और अगर फ़ीट और इंच में बात करे तो 5’9″ है।

किरकेट टीशर्ट नंबर : 18

कंट्रोवेरिअसेस : एक बार विराट कोहली ने , २०११ में ऑस्ट्रेलिया में वहा  के लोगो द्वारा विराट का विरोध प्रदर्शन किया तो उन्होंने वह की पब्लिक को स्टेडियम से फर्स्ट उंगली से एक्सप्रेशन दिया जिसकी वजह से से वो काफी सुर्खियों में रहे।

इसके अलावा २०१३ में आईपीएल ६ में उनकी गंभीर के साथ झगड़ा हो गया था और वो झगड़ा तब तक चल जब तक रजत भतिअ ने उनका सुलह नहीं करवाया।

इसके अलावा २०१५ में BCCI ने सभी क्रिकेट प्लेयर्स को अपनी पत्नी और बच्चो के साथ वर्ल्ड कप के ख़तम होने तक साथ न रहने के लिए चेतावनी बद्ध  किया गया लेकिन विराट कोहली उसी होटल में रुके जहा उनकी गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा भी रुकी हुई थी।

विराट खोली के पसंदिता क्रिकेटर : विराट कोहली के पसंदिता क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर , सहने वत्सों, Shane Watson, David warnor, Joe Root है और पसंदीदा बॉलर shane warne  है।

सैलरी : विराट कोहली रिटेनर फीस : सात करोड़ रुपये लेते है , टेस्ट मैचेस में पन्दरह लाख लेते है। विराट कोहली ODI फी के रूप में छ लाख लेते है तो वही टी-२० में ३ लाख रुपये फीस लेते है और आईपीएल में 17 करोड़ रुपये लेते है

अवार्ड्स : विराट कोहली को २०१३ में अर्जुन अवार्ड तथा २०१७ में पद्मा श्री अवार्ड से नवाजा गया।

साथ ही उसी समय उन्हें BSF के ब्रांड अम्बेस्डर चुना गया।

तो दोस्तों ये थे , विराट कोहली के कुछ खास लम्हे जो हमने अपने सामने पेश किया है , अगर आपको पोस्ट अछि लगी हो तो हमे जरूर शेयर करे।


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com