भाषा विवाद में कूदे सोनू निगम, बॉलीवुड सिंगर ने हिंदी को लेकर क्या कह दिया

Spread the love with your friends

नई दिल्ली: हिंदी भाषा कई दिनों से सुर्खियों में है। बीते दिनों साउथ एक्टर किच्चा सुदीप के बयान के बाद बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन इस विवाद में कूद गए थे। अब मशहूर सिंगर सोनू निगम ने हिंदी को लेकर बयान दिया है।

गायक सोनू निगम ने कहा है कि हिंदी देश की राष्ट्रभाषा नहीं है और गैर हिंदी भाषी लोगों पर इसे थोपने से सिर्फ आपसी मनमुटाव ही बढ़ेगा।

सोनू निगम का ये बयान बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और कन्नड़ एक्टर किच्चा सुदीप के बीच ‘हिंदी देश की राष्ट्रभाषा है’ को लेकर ट्विटर पर हुई तकरार के बाद आया है। सोमवार को एक इवेंट में सोनू निगम से ये सवाल पूछा गया कि ‘हिंदी देश की राष्ट्रभाषा है’ वाली बहस पर उनका क्या रुख है? सोनू निगम ने इस पर कहा, “मुझे नहीं लगता है कि संविधान में ये बात कहीं लिखी है कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। ये सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा हो सकती है।

मैं ये समझता हूं लेकिन ये राष्ट्रभाषा नहीं है।” सोनू निगम ने कहा, “हम सब इस बात से वाकिफ हैं कि तमिल दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है। उन्होंने कहा कि संस्कृत और तमिल के बीच इस बात पर बहस रही है। लेकिन लोग कहते हैं कि पूरी दुनिया में तमिल सबसे पुरानी भाषा है।

भाषा थोप क्यों रहे हैं ?

सोनू निगम ने कहा, ”हम ये सब क्यों कर रहे हैं? ये बहस भी क्यों हो रही है। अपने पड़ोसी देशों को देखिए और आप अपने ही देश के अंदर टकराव पैदा कर रहे हैं कि आप हिंदी बोलते हैं। दूसरों को भी बोलनी चाहिए। लेकिन उन्हें हिंदी क्यों बोलना चाहिए। लोगों को जिस भाषा में बात करनी हो करने दीजिये। आप उन लोगों के पीछे क्यों पड़े हैं कि सिर्फ एक ही भाषा बोली जाएगी।

सोनू निगम ने कहा कि अगर गैर हिंदी भाषी अंग्रेजी बोलने में ज्यादा है तो ये कोई मुद्दा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, ”पंजाब लोग पंजाबी बोल सकते हैं। तमिल लोग तमिल में सहज हैं तो इसमें बात कर सकते हैं। अगर अंग्रेजी में सहज हैं तो इसमें बात कर सकते हैं। ये मुद्दा नहीं होना चाहिए।”


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com