Israel- क्यों है इजराइल इतना प्रतिभाशाली देश , जानिए क्यों नहीं है इजराइल हम जैसा

Spread the love with your friends

Israel
Israel

दोस्तों, इज़रायल का नाम तो आपने दूना ही होगा , सायद ऐसा ही कोई होगा जिसने इस देश के बारे में नहीं सुना होगा। बहुत प्रतिभाशाली देश है इज़रायल। इज़रायल रूम सागर के तट पे स्थित एक छोटा सा देश है लेकिन ये बहुत ही प्रतिभाशाली देश है। ये देश 14 may 1948 को स्वतंत्र राज्य घोसित हुआ था। इस देश के उतर पूर्व में लेबनान और सीरिया देश है तो वही पूर्व में जॉर्डन और दक्षिण में अकाबा की कड़ी स्थित है तो दक्षिण पश्चिम में मिस्र देश है।

दोस्तों , इज़रायल एक यहूदी देश हैं और इस देश के लोग इतने मेहनती और ईमानदार है की उनके चलते आज इज़रायल दुनिया का सबसे प्रतिभाशाली देश है।

दोस्तों आपको बता दे की , यहूदियों ने अपने साथ हुए अत्यचरो से परेशान हो कर यहाँ अपना एक देश बनाए की सोचती और अपनी पवित्र जगह Jerusalem को अपने देश की राजधानी बनायीं। आज के समय लोग english को बोलना जयादा पसंद करते है , लेकिन यहाँ के लोगो ने अपनी पुराणिक भाषा हिब्रू को ही मातृ भाषा बनाया , उस समय हिब्रू बोलने वाले काम ही लोग बचे थे और हिब्रू भाषा को अस्तित्व में लेन के लिए इज़रायल ने हिब्रू भाषा को ही national language बनाया।

दोस्तों इज़रायल ने अपने देश में इस तरह की करेंसी अंधे लोग भी हाथ करेंसी पे रगड़ के करेंसी का पता लगा सकते है।

आपको बता दे की दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक ईंस्टीन ने भी इज़रायल में ही जनम लिया था , एक बार अमेरिका ने ईंस्टीन को वह President बनने का ऑफर दिया लेकिन ईंस्टीन ने अपने देशप्रेम की वजह से उस पद को भी ठुकरा दिया था।

दोस्तों इज़रायल, के लोग बहुत मेहनती है और संख्या में कम और इसी वजह से अगर कोई देश इन पे हमला करदे तो उसका सामना करने के लिए इतने सैनिक खा से लाये तो इस बाद को धान में रखते हुए इज़रायल ने एक कानून बनाया की , देश के हर एक नागरिक चाहे वो लड़की हो या लड़का उसे मिलिट्री ट्रैंनिंग करनी जरूरी है ताकि समय आने पे हर कोई दुश्मन देश को मुहतोड़ जवाब दे सके। चाहे वह के किसी मिनिस्टर या प्रेजिडेंट का बेटा या बेटी ही क्यों न हो उसे मिलिट्री ट्रेनिंग करना जरूरी है।

एक बार कहा जाता है की इज़रायल पे 7 अलग अलग देशो ने एक साथ हमला कर दिया था और इज़रायल ने उन सभी देशो को एक साथ हराया।

इज़रायल देश की सीमाएं एंटी ब्लास्टिक मिसाइल से लेस्स है , अगर कोई भी मिसाइल इज़रायल देश की सीमाओं में आती है तो वह का एंटी ब्लास्टिक सिस्टम उन मिसाइल को हवा में ही ख़तम कर देता है।

दोस्तों इज़रायल की ख़ुफ़िया एजेन्सी मुसाद का नाम तो अपने होगा जो दुनिया की सबसे खतरनाक ख़ुफ़िया एजेंसी है।
इज़रायल देश बाकि देशो जैसा नहीं है बल्कि वो बाकि देशो से बिलकुल अलग है , एक बार एक फूटबाल मैच के दौरान आतंकवादियों ने उनके सभी फूटबाल प्लेयर्स को मार दिया था , तब उस समय वह के प्रेजिडेंट ने सभी प्लेयर्स के घर पे एक एक करके कॉल किया और कहा की हम उनकी मौत का बदला लेके ही रहे , जो भी इस हत्या से जुड़े है हम उनको उनके घर ने निकल के मार डाले गए चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न छुपा हो और ऐसा कहने के बाद वह के प्रेजिडेंट ने मुसाद को ये आर्डर दियाकी वो जो भी है जिन्होंने हमारे फूटबाल प्लेयर्स को मारा है , वो कहीं भी हो उसको मार दिया जाये। मुसाद को आर्डर मिलते ही उनके एजेंट दुनिया भर में फ़ैल गए और एक एक करके सभी आतंकवादियों को मार गिराया। कुछ आतंकवादियों ने युगांडा ने सरन ले ली , जब युगांडा ने इज़रायल को वो आतंकवादी नहीं सोपे तो इज़रायल ने बिना सोचे समझे उनके हवाई अड्डों पे हमला कर दिया और उनके काफी हवाई जहाज को मार गिराया और इस तरह उन आतंक वादियों को भी मार गिराया।

दोस्तों इज़रायल का भारत के साथ हमेशा एक खास लगाओ रहा है , इज़रायल के प्रेजिडेंट ने भारत देश के बारे में कहा की दुनिया में भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जहा काफी सैकड़ों सालो से यहूदियों के साथ कोई भेदभाव नहीं किया , वह का हर एक यहूदी आज भी वह की हवा में खुली सांस ले रहा है।

दोस्तों इज़रायल ने तो यहाँ तक एक नियम बना रखा है की अगर दुनिया में कहीं भी कोई भी अगर यहूदी है या पाया जाता है तो उसे आधिकारिक रूप से इजराइल का नागरिक माना जायेगा।

दोस्तों इज़रायल, हमारे पडोसी देश पाकिस्तान से बहुत नफरत करता है और इस बात का पता हम यही से चल पता है की , पाकिस्तान के पासपोर्ट पे हमेशा लिखा होता है की ये पासपोर्ट इजराइल को छोड़ कर दुनिया के किसी भी देश में मान्य रहेगा।

तो दोस्तों इतने प्रतिभाशाली देश के लिए एक कमेंट तो बनता है , अगर आपको इज़रायल देश के बारे में कुछ ऐसा पता है जो इस पोस्ट में नहीं है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे इस पोस्ट में वो जरूर ऐड करेंगे , धन्यवाद्


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com