Skin Care Tips: होली पर स्किन को रखना है प्रोटेक्ट तो ये नेचुरल टिप्स आएंगे काम

Spread the love with your friends

नई दिल्ली: होली पर नेचुरल रंग गुलाल तो ठीक है लेकिन केमिकल वाले कलर आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज कल मिलावट ज्यादा होने लगी और इससे अछूते कलर्स भी नहीं हैं।

मार्केट में तरह-तरह के रंग और गुलाल आते हैं, जिन्हें प्राकृतिक रंगों की जगह रासायनिक, लेड और माइका जैसे केमिकल्स से तैयार किया जाता है। ऐसे में ऐसे हानिकारक रंगो से होली खेलना आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इन रंगो के साइड इफेक्ट से आप कैसे बच सकते हैं हम बता रहे हैं।

केमिकल वाले कलर्स के साइड इफेक्ट

केमिकलाइज रंगों की वजह से एसिड-एल्कलाइन बैलेंस पूरी तरह से बिगड़ जाता है। जिसके कारण एलर्जी, चकत्ते, स्किन सेंसटिविटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इनसे स्किन रूकी और धब्बे वाली बन सकती है।

होली के दौरान सूखे रंग आपके बालों और स्कैल्प को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं, ऐसे रंग आपके स्कैल्प में जमा हो जाते हैं, जिससे सिर में खुजली और ड्राइनेस होने लगती है।

होली पर नेचुरल स्किन केयर टिप्स

आउटडोर में होली खेलने से धूप के कारण त्वचा सनबर्न और टैन हो सकती है। इसलिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन के साथ मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा रूखी नहीं होगी।

बालों के लिए टिप्स

धूल-धूप और कलर्स के कारण आपके बाल भी बुरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। ऐसे आप अपने बालों पर हेयर सीरम या सनस्क्रीन युक्त हेयर क्रीम भी अप्लाई कर सकती हैं।

नीम के पत्तों से करें देखभाल

हमारे आस-पास ऐसे कई नेचुरल प्रोडेक्ट होते हैं। जो स्किन और बालों की देखभाल में मदद करते हैं। नीम इन्ही में से एक है। होली पर स्किन और बालों को धोने के लिए नीम के पत्ते का अर्क का इस्तेमाल करना चाहिए। नीम की पत्तियों को पानी में खूब उबालकर पानी का इस्तेमाल स्किन के लिए बेहतर होता है।

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए और रूसी को दूर करने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल होता है। नीम के तेल में नारियल या तिल का तेल मिलाकर अच्छे से गर्म कर लें, फिर मुट्ठी भर नीम के पत्ते लेकर तेल में डालें।

कुछ दिनों के लिए नीम और तेल के मिश्रण को धूप में रखें। जब पत्तों के गुण तेल में अच्छे से मिल जाएं तो उन्हें छानकर तेल से अलग कर लें। इस तरह तैयार हो जाएगा नीम का तेल।

हल्दी

हल्दी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और इसमें कई औपचारिक गुण होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद हेल्दी होते हैं। ये नेचुरल एंटीसेप्टिक आपकी त्वचा को मुलायम बनाते हैं और साथ ही टैन को दूर करने में भी हेल्पफुल होते हैं।

हल्दी इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले दही लें, फिर उसमें शहद और हल्दी मिलाएं। होली के कुछ दिनों बाद तक रोजाना इस मिश्रण को अपने चेहरे, गर्दन और बाहों पर लगाएं। अप्लाई करने के 20 मिनट बाद इस पैक को धो थें। हल्दी से बना यह मिश्रण आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल और जूस दोनों ही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और रूखेपन से राहत दिलाता है। जले हुए स्थान पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा को ठंडक और आराम मिलता है। होली के बाद एलोवेरा जेल डैमेज स्किन को रिपेयर करेगा साथ ही सनबर्न की जलन से भी राहत देगा.

होली पर केमिकल वाले कलर्स से बचें और जितना हो सके हर्बल कलर का इस्तेमाल करें। बाजार में आसानी से हर्बल कलर मिल जाएंगे। इसके अलावा आप घर में भी फूलों से हर्बल कलर तैयार कर सकते हैं।

Watergen कंपनी ने भारत में पेश की हवा से पानी बनाने वाली मशीन

आरोपित युवक ने अपनी ननद और भाभी से की अशलील हरकत- जानिए पूरी कहानी

क्यों मनाते हैं बकरा ईद, और मुस्लिम के लिए क्यों खास है यह त्योहार?

Latest Updates: आज से लागू होगा Google का ये नया नियम, सभी यूजर्स के लिए जानना है जरूरी

हॉस्पिटल में एडमिट जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का हुआ, निधन

फुकरे के लाली का छलका दर्द, कई बार हुए रिजेक्ट


Spread the love with your friends

1 thought on “Skin Care Tips: होली पर स्किन को रखना है प्रोटेक्ट तो ये नेचुरल टिप्स आएंगे काम”

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com