बढ़ते कोरोना का कहर, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में दिखी चौथी लहर

Spread the love with your friends

नई दिल्ली: एक बार फिर भारत में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। वहीं एक दिन में ही आकड़ा 12 हजार के पार चला गया है। बता दें कि महाराष्ट्र में 36% बढ़ोतरी दर्ज की है और दिल्ली में भी पॉजिटिव रेट 7 फीसद के पार चला गया है। कभी मामले कम होते हैं और फिर अचानक बढ़ने लगते हैं।

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (PFHI) के डॉ के श्रीनाथ रेड्डी का कहना है कि कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। ओमीक्रोन वेरिएंट बहुत तेजी से संक्रमित करते हैं। कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव सिर्फ भारत ही नहीं दुनियाभर में जारी है। हालांकि राहत की बात यह है कि इस वेरिएंट के चलते लोग ज्यादा गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ रहे हैं।

श्रीनाथ रेड्डी का कहना है कि हमें सतर्क रहना होगा और दूसरे वेरिएंट कहीं सामने न आए। कोरोना से युवा अधिक संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक संक्रमित होने वाले में अधिकांश लोगों की उम्र 21 से 50 आयु वर्ग के बीच की है। युवाओं की बड़ी संख्या में संक्रमित होने की वजह कोरोना के प्रति लापरवाही बरतना व बूस्टर डोज लगवाने में रुचि नहीं लेना माना जा रहा है।

गुरुवार को कोरोना के देशभर में 12 हजार 213 मामले सामने आए। वहीं कोविड से एक दिन में 11 लोगों की जान चली गई। बुधवार को कोरोना के 8,641 नए मामले दर्ज किए गए अकेले महाराष्ट्र में यह संख्या 4 हजार के पार थी। महाराष्ट्र में 12 फरवरी के बाद पहली बार कोरोना के डेली मामलों की संख्या इतनी पहुंची। अकेले मुंबई में 2,293 मामले सामने आए 143 दिनों में सबसे अधिक था।

मुंबई में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के बीए.4 और बीए.5 सब वेरिएंट के मामले भी बढ़े हैं। दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस 1,375 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 7.01 प्रतिशत रही।


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com