PM Modi US Visit: पीएम मोदी का अमेरिका दौरा शुरू, जो बिडेन से करेंगे मुलाकात, 7 वर्षों में पीएम मोदी की सातवीं यूएस यात्रा |

Spread the love with your friends

नई दिल्ली: PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे अमेरिका के लिए रवाना हो चुके है। आज से शुरू हुआ यह दौरा 26 सितंबर को खत्म होगा, जिसके बाद पीएम मोदी 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। जानकारी के मुताबिक उनके साथ विदेश मंत्री एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका के लिए रवाना हुए है। पांच दिनों के अमेरिका दौरे के दौरान पीएम मोदी क्वाड समिट, कोविड ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे।

अमेरिका में राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

बता दें, पीएम मोदी कोविड ग्लोबल संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को भी संबोधित करेंगे। बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की उनसे यह पहली मुलाकात होगी। बाइडेन से मुलाकात के बाद वे 23 सितंबर को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे। अपने दौरे में में पीएम मोदी एपल के सीईओ टिम कुक से भी मिलेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, 24 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय पर बातचीत होगी। इसके आलावा अफगानिस्तान, आतंकवाद, सुरक्षा, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

Biden-Harris- US
Biden-Harris- US

द्विपक्षीय रिश्तों को विकसित करने की अहम कोशिश

इस खास मुलाकात में पीएम मोदी अपने कार्यकाल में अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति के साथ व्यक्तिगत केमिस्ट्री बनाने की कोशिश करेंगे। विदेश मंत्रालय के अधिकारी मानते हैं कि मोदी और बाइडन के बीच होने वाली मुलाकात के बाद दोनों नेताओं के बीच एक अलग केमिस्ट्री बनना संभव है। अधिकारियों के मुताबिक पीएम मोदी की विदेशी नेताओं के साथ एक खास तरह की केमिस्ट्री विकसित कर द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाना पीएम मोदी की कूटनीति का एक अहम हिस्सा हो गया है।

Indian-PM-Narendra-Modi
Indian-PM-Narendra-Modi

मुलाकात में जापान और अमेरिका भी शामिल

अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा प्रधानमंत्री वॉशिंगटन में 24 सितंबर को ‘क्वाड’ सम्मेलन में भी अपनी भागीदारी दर्ज करेंगे, जिसमें समकालिन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की जाएगी। पीएम मोदी अमेरिका में क्वाड समूह की पहली बैठक में पहली बार आमने-सामने की मीटिंग में शामिल होंगे। इस खास मुलाकात में ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका भी शामिल है। वॉशिंगटन में अपनी बैठकों के बाद मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीक होने के लिए न्यूयॉर्क की भी यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री के न्यूयॉर्क में 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय आम बहस को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

बॉलीवुड के खिलजी रणवीर सिहं 6 जूलाई को मना रहे हैं अपना 37वां जन्मदिन

Priyanka Chopra Birthday: देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा आज मना रही हैं अपना 40 वां जन्मदिन, उनके जन्मदिन के अवसर पर जाने उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

PM Modi Red Fort Speech: आज़ादी से लेकर पदक दिलाने वालों का ज़िक्र, कुपोषण से लेकर किसानों के मुद्दे की चर्चा

अप्रैल में ही एक सोशल मीडिया यूजर्स ने दे दी थी ,आलिया भट्ट की प्रेग्नेंसी की खबर , बैन कर दिया गया था अकांउट

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या से पहले सलमान खान को मिली थी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड की क्वीन कंगना का दिल धर्मेंद्र पर आया, क्या पत्नी हेमा मालिनी को होगा एतराज?

अर्जुन कपूर के 37 वां जन्मदिन मनाने के लिए , अर्जून कपूर और मलाइका निकले प्राइवेट वेकेशन पर


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com