ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पूरा: कुएं में शिवलिंग मिलने का दावा, जगह को सील करने के आदेश

Spread the love with your friends

वाराणसी: वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का लगातार तीन दिन सर्वे चलने के बाद आज यानी सोमवार को पूरा हो गया है। बता दें की सोमवार को टीम ने नदी के सामने बने एक कुएं का सर्वे किया। इसी बीच सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि हिंदू पक्ष के वकील विश्णू जैन ने दावा किया है कि वहां स्थित एक कुएं के अंदर एक शिवलिंग मिला है। दावे के बाद कोर्ट ने उस जगह को सील करने का आदेश दिया है।

अयोध्या से मिलता जुलता है ज्ञानवापी का मामला

ज्ञानवापी मस्जिद और काशी विश्वनाथ मंदिर का विवाद कुछ-कुछ अयोध्या की तरह ही है फर्क सिर्फ इतना है कि अयोध्या के मामले में मस्जिद बनी थी। जबकि वाराणसी में मंदिर मस्जिद दोनो ही बने हुए हैं। काशी विवाद में हिंदू पक्ष का कहना है कि यहां पहले मंदिर था जिसे औरंगजेब ने 1669 में तोड़कर मस्जिद बनाई थी।

रविवार को कहां हुआ था सर्वे?

मस्जिद का सर्वे रविवार को पश्चिमी दीवार, नमाज स्थल, वजु स्थल के अलावा तहखाने में भी किया गया था। सर्वे को देखते हुए सुरक्षा के कणे इंतजाम किये गए थे। दूसरे दिन के सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने यह दावा किया था कि उन्हें सर्वे में जो मिल रहा है वह उनके पक्ष में है। वहीं, कोर्ट ने 17 मई तक कार्रवाई पूरी करके रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था।

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले सबूत

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में गई टीम के सदस्य आरपी सिंह ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि तहखाने में सबूत भरे पड़े हैं. जो पूर्णत: सुरक्षित हैं। आरपी सिंह ने दावा करते हुए कहा कि ज्ञानवापी में जहां नमाज पढ़ी जाती है, वहां पर जगह-जगह श्री लिखा हुआ है।

ओम का, त्रिशूल का प्रतीक भी बना हुआ है जो शुभ माना जाता है। हिन्दू धर्म से जुड़े हुए बहुत सारे चित्र पत्थरों पर हैं। वो पेंटेड नहीं हैं, बल्कि पत्थरों पर बने हुए हैं। इसके साथ कई जगहों पर संस्कृत के श्लोक भी मिले हैं। वहीं आपको बता दें कि मलबे के सामान का ही उपयोग करके गुम्बद बनाया गया है।


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com