हरियाणा: खुदाई में मिले 5000 साल पुराने हड़प्पाकालीन शहर के सबूत, टीलों के नीचे बसी सभ्यता

Spread the love with your friends

नई दिल्ली: हरियाणा के राखीगढ़ी में पुरातत्व विभाग को 5 हजार साल पुरानी सभ्यता के सबूत मिले हैं। यहां बकायदा व्यवस्थित तरीके से बसाया एक शहर था। खुदाई में सोने के गहने, बर्तन और दो महिलाओं के कंकाल भी मिले हैं।

हरियाणा के हिसार में हड़प्पाकालीन सभ्यता के सबूत मिले हैं। यहां खुदाई के दौरान 5 हजार साल पहले जमीन में दफन हो चुके हड़प्पाकालीन शहर की झलक दिखे हैं। ये खुदाई पुरातात्विक विभाग ने की थी।

खुदाई में हड़प्पा काल के सबूत मिले
खुदाई में हड़प्पा काल के सबूत मिले

हरियाणा के हिसार जिले के राखीगढ़ी गांव में 11 टीलों के नीचे दफन हड़प्पा काल के सबूत मिले हैं। यहां कई टीलों की खुदाई की गई जिसमें कंकाल भी मिले हैं। खुदाई के दौरान हजारों साल पहले के घर, साफ सफाई, सड़कें, आभूषण और शवों के अंतिम संस्कार के वक्त क्या क्या रखा जाता था इसके भी सबूत मिले हैं। खुदाई में जो तथ्य सामने आए हैं उन्हें देखकर कहा जा सकता है राखीगढ़ी हड़प्पाकाल का सबसे बड़ा शहर था।

यहां 5 हजार साल पहले की ईंटे, नालियां और नालियों के ऊपर रखे मिट्टी के इस तरह के घड़े प्राचीन इतिहास की कई अनसुलझी परतों को खोलती हैं। हड़प्पाकालीन शहर में जल निकासी की एक विकसित प्रणाली थी. वहां, तब नालियों के ऊपर घड़े की तरह एक सोक पिट रखा जाता था, जो नालियों में कचरा जाने से रोकता था।

खुदाई के दौरान राखीगढ़ी गांव के टीलों के नीचे कच्ची और पक्की ईंटों से बनी सड़कें और घरों की संरचना भी मिली है। वहां एक चूल्हा भी मिला है, जो पांच हजार साल पुराना है। राखीगढ़ी के टीला नंबर 7 के नीचे हड़प्पाकालीन लोगों के शवों का अंतिम संस्कार के सबूत मिले हैं। हाल की ताजा खुदाई के दौरान वहां दो महिलाओं के शव मिले हैं। खुदाई में वहां कॉपर का एक आईना भी मिला है। अभी पुरातत्व विभाग की खुदाई जारी रहेगी।

Karwa Chauth : करवा चौथ पर दुल्हन बनी नजर आईं बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत

Realme X2 Pro : भारत में लांच, 35 मिनट चार्जिंग स्पीड की साथ

Health: अनिद्रा कई बीमारियों की वजह, ऐसे दूर करें नींद न आने की समस्या

Social Media: औरतों की वर्जिनिटी पर मूस जट्टाना का ये पोस्ट क्यों है सुर्खियों में ?

Tourist Place near Delhi: दिल्ली के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर मनाएं न्यू ईयर


Spread the love with your friends

Leave a Comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com